Featured Post

LIKE US ON FACEBOOK For Daily Update

Please Like us on Facebook

Sunday 16 February 2020

बालों की खुजली में रामबाण ईलाज है ये घरेलू नुस्खा, गायब हो जाएगी खुजली

नमस्कार दोस्तों, घरेलु नुस्खा में आपका स्वागत है। दोस्तों, आज जो मैं नुस्खा बताने जा रहा हूँ वो बालों की खुजली में फायदेमंद है। दोस्तों, इससे पहले मैंने कई बार बालों की खुजली को घरेलू नुस्खा से कैसे दूर करें, इसके बारे में बताया है लेकिन आज मैं आपको सिर में खुजली को कैसे जड़ से खत्म करूँ, इसके बारे में बताने जा रहा हूँ। itchy scalp remedy

दोस्तों, सिर में खुजली में होने की कई वजहें हो सकता है। जिसमें बालों का गंदा होना, डैंड्रफ, बालों का मसाज नहीं करना है। इसके साथ ही बदलते मौसम के कारण भी सिर में खुजली होती है। गर्मियों के दिनों में पसीने से भी सिर में खुजली होती है। अगर आप सिर में खुजली समस्या का सही वक्त पर उपचार नहीं करते हैं तो ये बड़ी समस्या में बदल जाता है।

केजरीवाल ने तीसरी बार ली CM पद की शपथ, दिल्ली की जनता को किया सम्बोधित
नींबू :

बालों की खुजली के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो बालों में मौजूद गंदगी को दूर करता है।

क्या करें :

दोस्तों, आपको बालों की खुजली को दूर करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाना है। आप इसे जैसे हेयर डाय करते हैं, उस तरह प्रयोग कर सकते हैं। इसके बाद इसे यूंही 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को नार्मल पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालों की खुजली जल्द ही गायब हो जाएगी। itchy scalp remedy

अरंडी का तेल :

दोस्तों, बालों की खुजली के लिए अरंडी का तेल भी कारगर है। इसके लिए आपको अरंडी का तेल, नारियल और सरसों का तेल एक-एक चम्मच लेना है और इसे अच्छी तरह से मिक्स करना है। जब यह मिक्स हो जाए तो इससे अपने बालों का मसाज करें। कुछ देर बाद अपने बालों को धो लें। अगर रात में सोने से पहले इस नुस्खा को अपनाते हैं तो ज्यादा फायदेमंद होगा।

जानें हैंड वाश के सही तरीके और इसके फायदे
मेथी और राई :

दोस्तों, अगर ऊपर वाले दोनों नुस्खे को नहीं अपनाना चाहते हैं तो मेथी और राई के उपाय को अपना सकते हैं। इसके लिए आपको मेथी के दाने और राई को सिलबट्टे अथवा ग्राइंडर में पीसकर पेस्ट बना लेना है। इसके बाद इस पेस्ट को अपने बालों को लगाना है और फिर जब पेस्ट सुख जाये तो इसे धो लें। ऐसा करने से आपके बालों की खुजली गायब हो जाएगी। itchy scalp remedy

दोस्तों, ये नुस्खे अपनाए जा चुके हैं। इन उपायों के फायदे के बाद ही आपको यूज़ करने की सलाह दे रहा हूं। इन उपायों को अपनाने से आपको बहुत जल्द बालों की खुजली से आराम मिलता है।

The post बालों की खुजली में रामबाण ईलाज है ये घरेलू नुस्खा, गायब हो जाएगी खुजली appeared first on घरेलु नुस्खा Gharelu Nuskhe,Desi ilaj.



No comments:

Post a Comment