Featured Post

LIKE US ON FACEBOOK For Daily Update

Please Like us on Facebook

Wednesday 5 February 2020

इन घरेलू उपायों को अपनाकर लूज़ मोशन से पा सकते हैं निजात

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा चैनल में आपका बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको घरेलू नुस्खा में लूज़ मोशन से निजात पाने के नुस्खा बताने जा रहे हैं। दोस्तों, लूज़ मोशन होने के कई कारण है। जिसमें बैक्टीरियल इंफेक्शन, वायरल इंफेक्शन, किसी चीज़ से एलर्जी या फ़ूड पोइज़निंग होती है। loose motion remedy

वैसे लूज़ मोशन किसी भी वर्ग के इंसान को हो सकता है लेकिन नवजात शिशु में इसका खतरा अधिक रहता है। अगर समय पर इसका उपचार नहीं किया जाता है तो लूज़ मोशन डायरिया में तब्दील हो जाती है। loose motion remedy

ऐसे में आज हम आपको लूज़ मोशन से त्वरित निजात के लिए घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। जिसे अपनाकर आप न केवल लूज़ मोशन की परेशानी से निजात पा सकते हैं बल्कि शरीर में होने वाली कमजोरी और डीहायड्रेशन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइये जानते हैं नुस्खा।

सोनाली बेंद्रे कैंसर डे पर हुई इमोशनल
ओआरएस : 

जी हां, दोस्तों आप लूज़ मोशन के समय में अधिक से अधिक ओआरएस का सेवन करें। इससे शरीर में होने वाली कमजोरी दूर होती है और लूज़ मोशन में आराम मिलता है। इसे आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आधा गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें, अब इसमें स्वाद अनुसार नमक और इसके पांच गुना अधिक चीनी डालकर मिला लें, और इस मिश्रण को पियें। इसका जितना अधिक सेवन करेंगे, आपको उतनी जल्दी लूज़ मोशन से आराम मिलेगा। 

 

दही : 

दही में प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया होता है जो लूज़ मोशन में बहुत लाभदायक होता है। जब कभी लूज़ मोशन की परेशानी हो तो दही खूब खाएं। इसका जितना अधिक सेवन करेंगे, आपका लूज़ मोशन उतनी जल्दी सही होगा।

हरे प्याज से हर बीमारी का इलाज
केला : 

ऐसा कहा जाता है कि लूज़ मोशन में दही रामबाण नुस्खा है। अगर आप लूज़ मोशन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आधा दर्जन केला एक बार में खाएं। इसके सेवन से आपको त्वरित फायदा मिलेगा। loose motion remedy

विटामिन सी युक्त फ्रूट खाएं : 

जब कभी लूज़ मोशन की शिकायत हो तो खट्टे फल खाएं। इसके सेवन से आपको लूज़ मोशन में आराम मिलता है। खट्टे फल में विटामिन सी होता है जो पेट में पनपे हार्मफुल बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। खट्टे फल खाने वक्त एक चीज़ का ध्यान रखें कि इसे अधिक मात्रा में न खाएं। इससे पेट फूलने की भी समस्या हो सकती है। ऐसे में नियमित अंतराल पर इसका सेवन करें।

The post इन घरेलू उपायों को अपनाकर लूज़ मोशन से पा सकते हैं निजात appeared first on घरेलु नुस्खा Gharelu Nuskhe,Desi ilaj.



No comments:

Post a Comment