Featured Post

LIKE US ON FACEBOOK For Daily Update

Please Like us on Facebook

Saturday 1 February 2020

घरेलू नुस्खा टिप्स : जानें कच्ची हल्दी खाने के फायदे

नमस्कार दोस्तों, घरेलू नुस्खा चैनल में आपका बहुत बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज हम आपको कच्ची हल्दी के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जान आप कई छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। दोस्तों, आपने अभी तक हल्दी पाउडर का इस्तेमाल खाने की चीज़ों में देखा होगा लेकिन कभी आपने कच्ची हल्दी के फायदे के बारे में नहीं सुना होगा और न देखा होगा। ऐसे में आज हम आपको कच्ची हल्दी के फायदे बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

कैंसर रोग में फायदेमंद : कच्ची हल्दी में गुणकारी तत्व पाए जाते हैं तो कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी फायदेमंद होती है। इससे पुरुषों में होने वाली प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में कामयाबी मिलती है। साथ ही रेडिएशन से होने वाले ट्यूमर में भी कच्ची हल्दी का सेवन फायदेमंद होता है।

बहीखाता लेकर निकलीं वित्त मंत्री, देश को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य

गठिया रोग : कच्ची हल्दी का सेवन गठिया रोग में भी फायदेमन्द होता है। यह गठिया रोग में होने वाले सूजन को कम करता है और रेडिकल्स को भी समाप्त करता है। जिससे गठिया रोग में होने वाले जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

डायबिटीज़ में फायदेमंद : कच्ची हल्दी के सेवन करने से इंसुलिन का लेवल बैलेंस्ड रहता है। इसके साथ ही यह शरीर में मौजूद ग्लूकोज लेवल को भी सामन्य करता है।

इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग बनाता है : अगर आपकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो आप कच्ची हल्दी से बनी चाय का सेवन करें। इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगी।

लीवर के लिए फायदेमंद : एक शोध में खुलासा हो चुका है कि कच्ची हल्दी के सेवन से लिवर स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से डायजेस्टिंग सिस्टम भी मजबूत होता है। शोध से साबित होता है कि हल्दी लीवर को भी स्वस्थ रखती है। हल्दी के उपयोग से लीवर सुचारू रुप से काम करता रहता है।

कैसे करें कच्ची हल्दी का सेवन : दोस्तों, आप कच्ची हल्दी के सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। जिसमें इसे आप सब्जियों में मसाले के रूप में भी कर सकते है। साथ ही दूध में, अचार के रूप में, चटनी के रूप में या फिर सूप में मिलाकर कर सकते हैं।

पुदीने के पत्तों के फायदे से आप होंगे अनजान, जानें चौकाने वाले फायदे

The post घरेलू नुस्खा टिप्स : जानें कच्ची हल्दी खाने के फायदे appeared first on घरेलु नुस्खा Gharelu Nuskhe,Desi ilaj.



No comments:

Post a Comment